योजना और संगठन रणनीतियां शिक्षकों, बच्चों, और माता-पिता के लिए साल के अंत के संक्रमण को कम करने में मदद करने के लिए



योजना और संगठन रणनीतियां शिक्षकों, बच्चों, और माता-पिता के लिए साल के अंत के संक्रमण को कम करने में मदद करने के लिए
साल के अंत में संक्रमण सफल या traumatizing जा सकता है आपकी योजना और अपने कार्यक्रम और कक्षाओं के इस महत्वपूर्ण घटक को संगठित करने के प्रयासों वर्ष के बाद उंहें सफल वर्ष कर सकते हैं ।
दोनों मानव स्वभाव और अनुसंधान बताते है कि परिवर्तन ज्यादातर लोगों के लिए कठिन है । बच्चों के लिए बहुत अधिक परिवर्तन असुरक्षा की भावना और एक विशिष्ट स्थिति के भय के लिए योगदान कर सकते हैं । वयस्कों में, परिवर्तन तनाव पैदा कर सकता है, चिड़चिड़ापन, और गंभीर मामलों में, अवसाद ।
प्रारंभिक देखभाल और शिक्षा में प्राथमिक लक्ष्यों में से एक में मदद करने के लिए बच्चों को एक सकारात्मक आत्म अवधारणा और सीखने के एक प्यार का विकास है । चिकनी संक्रमण एक बच्चे को समायोजित करने और एक नई स्थिति का सबसे बनाने में मदद करने का एक अभिंन हिस्सा हो सकता है । एक नए शिक्षक और/या एक नई कक्षा एक रोमांचक घटना, भय, चिंता, या आशंका में से एक नहीं होना चाहिए ।
आप याद कर सकते है कैसे आप प्रत्येक स्कूल वर्ष की शुरुआत में महसूस किया? मैं उत्तेजना और आशंका मैं अपने पहले दिन पर था की ज्वलंत यादें हैं । सुंदर का एक बॉक्स, नई crayons तो मेरे लिए रोमांचक था! मेरा नया शिक्षक बहुत आशंका का स्रोत था. मेरे नए शिक्षक मुस्कान और मज़ा होगा? वह मेरी तरह होगा? अगर हम पहले मिले थे, मैं जवाब जाना जाता है!
योजना हर किसी को और अधिक आसानी से परिवर्तन संभाल मदद करता है । अज्ञात किसी भी परिवर्तन के साथ असुविधा का मूल है । एक नया कमरा और/या एक नया शिक्षक माता पिता और बच्चे को एक अज्ञात हो सकता है । माता पिता और बच्चों दोनों में विश्वास निर्माण वर्ष के किसी भी समय सभी प्रकार के चिकनी संक्रमण में मदद मिलेगी ।
शिक्षकों के साथ साझा करें चिकनी संक्रमण के लिए निंनलिखित रणनीतियां:
  • दिनचर्या में निरंतरता प्रदान करें । वर्ष के अंत में अपनी कक्षा दिनचर्या के लिए कठोर परिवर्तन मत बनाओ ।
  • कक्षा गतिविधियों और विषयों कि खेलने के संक्रमण से संबंधित अनुभवों की पेशकश का उपयोग करें । निरीक्षण और बच्चों के हितों का पालन करें, पुराने से एक पुल बनाने के लिए नाटकीय खेल में नए, नई स्थितियों के बारे में किताबें पढ़ी, खुली कला सामग्री प्रदान करते हैं ।
  • बच्चों को यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी दें । समय के आगे क्या होने वाला है, इस बारे में बात करें । 3 के तहत बच्चों के लिए एक सप्ताह का समय बहुत है । बड़े बच्चों को एक लंबी अवधि में जानकारी रख सकते हैं ।
  • बच्चों को स्वीकार करते है कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण है । हालांकि वे आगे बढ़ जाएगा, तुम एक ही कमरे में हो जाएगा और उंहें लहर, या वे द्वारा आ सकते है और नमस्ते कह सकते हैं । संमान और उनकी भावनाओं को स्वीकार करते हैं ।
  • अपने नए शिक्षक से पूछो अपने कमरे में जाएं । बच्चों को अधिक परिचित परिवेश में अपने नए शिक्षक बैठक आरामदायक महसूस होगा ।
  • अपनी नई कक्षा के लिए छोटे समूह का दौरा अनुसूची । उंहें कम रखो । उनके शिक्षक से पूछो उंहें बधाई देने के लिए और उंहें एक लघु "दौरे दे । वे अपने अंतिम कदम बनाने से पहले अब पिछले लंबे समय तक, कम से अधिक यात्रा की स्थापना की ।
  • बच्चों को संक्रमण के बारे में अपनी भावनाओं को देखते हैं । वे जानते है कि वे केवल जो इस कदम के बारे में दुख की बात कर रहे है आराम कर रहे हैं । उंहें पता है कि तुम खुश हो तुम उंहें अपनी कक्षा में था और उंहें इस साल पता है ।

माता पिता के साथ निंनलिखित रणनीतियों का हिस्सा:
  • साल के अंत में होने वाले सम्मेलन के दौरान बच्चे के घूमने के बारे में अभिभावकों से बात करें । बच्चे की प्रगति और विकास के अगले स्तर के लिए तैयार है कैसे की विशिष्ट उदाहरण दे । कैसे आप अपने बच्चे की अपेक्षाओं और अगले शिक्षक के लक्ष्यों का जवाब देख के बारे में संक्षेप में बात करें ।
  • पूछें कि क्या वे प्रश्न या चिंता है । एक या दो मिनट के लिए रुको, जबकि वे सोचते हैं । इस चर्चा के माध्यम से जल्दी मत करो ।
  • नए शिक्षक के साथ जानकारी साझा करने के लिए स्वयंसेवी । माता पिता को विशिष्ट जानकारी वे अपने बच्चे के पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहते हो सकता है ।
  • यदि संभव हो, माता पिता और नए शिक्षक के बीच एक संभावित कनेक्शन मिल । कुछ है कि उंहें एक साथ लाने या नए शिक्षक की विश्वसनीयता स्थापित कर सकते है पहचानने की कोशिश करो । उदाहरण के लिए, यदि उनके बच्चे को संगीत प्यार करता है आप माता पिता है कि नए शिक्षक इसे लगातार अपने कार्यक्रम में शामिल करने का उल्लेख हो सकता है ।
  • व्यक्तिगत रूप से उन्हें नए शिक्षक से मिलवाने का प्रस्ताव. वयस्कों, साथ ही बच्चों, परिचित की सुरक्षा से लाभ जब नए पर चलती!

संक्रमण के माध्यम से शिक्षकों का समर्थन
कक्षा सहायता
विषयों, शिक्षण विषयों, और किताबें सभी एक बच्चे के लिए एक संक्रमण से निपटने की क्षमता सिलेंडर कर सकते हैं । खेलने के लिए-अधिनियम क्या हो सकता है, बच्चों को इस तरह के पुराने स्कूल/नए स्कूल, पुलों और नावों, या चलती के रूप में नाटकीय खेल परिदृश्यों का उपयोग कर सकते हैं ।
व्यावसायिक समर्थन
अपने स्टाफ के शिक्षण "फ़िट" का मूल्यांकन करते समय समूह चर्चाओं, बुद्धिशीलता और व्यक्तिगत वार्तालापों का उपयोग करें । यह कोच और वकील शिक्षकों के लिए पर्यवेक्षक के रूप में अपना काम है और उंहें अपनी सही जगह खोजने में मदद करने के लिए । पूछो:
  • क्या उन्हें इस उम्र के बच्चे पसंद हैं?
  • क्या वे इस उम्र के लिए सही ऊर्जा स्तर है?
  • वे रख सकते है और एक कदम आगे रहने की योजना बना और सोच में?
  • क्या वे अपनी नौकरी और बच्चों का आनंद लें?
  • क्या वे मज़ा है?
  • क्या वे सुकून और निपुण महसूस करते हैं?
  • क्या उनकी शिक्षा और प्रशिक्षण उम्र के लिए एक अच्छा मैच है?
यदि आपके स्टाफ पर किसी को एक नए युग स्तर के लिए एक संक्रमण की जरूरत है, साल की शुरुआत एक महान समय के लिए एक बनाने के लिए है!

एक संक्रमण नीति की स्थापना के लिए रणनीतियां
इन विचारों और सुझावों को लागू करें जैसा कि आप अपने स्कूल या कक्षा संक्रमण नीति डिजाइन ।
अपने लक्ष्यों पर चर्चा करें । शामिल स्टाफ और एक समग्र प्रक्रिया में माता पिता के एक छोटे समूह को नई नीति की स्वीकृति उत्पंन करते हैं ।
एक नीति डिजाइन । इसे सरल और सीधा रखें । लक्ष्य के साथ प्रारंभ करें और उसके बाद चरण दर चरण प्रक्रिया का वर्णन ।
नीति और कार्यांवयन दिनांक साझा करें । तारीख निर्धारित करने के लिए भविष्य में कम से कम दो सप्ताह के सवाल और कार्यांवयन से पहले चर्चा के लिए समय की अनुमति है ।
निरीक्षण और संक्रमण दस्तावेज़ । बच्चों और माता पिता और कक्षा में ' मूड ' के नजरिए के लिए देखो । क्या यह एक खुश, गुनगुना दिनचर्या में आसानी से बसा है, या आप अराजकता सुना और अस्थिर लग रहा है? स्टाफ देखो क्या वे सुकून और उत्साही दिखते हैं? माता पिता खुश और विश्वास है जब नए वर्ग में अपने बच्चे को छोड़ रहे हैं?
सफलता का मूल्यांकन करें । नियमित रूप से एक महीने की प्रतीक्षा करने के लिए दिनचर्या जगह में संगठित करना । फिर अभिभावकों और शिक्षकों से फिर बात करें । पहले पूछें कि वे कैसा महसूस करते हैं । अगले, उनकी टिप्पणियों और कैसे बच्चों को प्रतिक्रिया व्यक्त की और समायोजित की धारणा पर ध्यान केंद्रित । क्या आप इस प्रक्रिया की शुरुआत में निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त किया? यदि हां, तो बधाई हो! यदि नहीं, तो संशोधन है कि बेहतर शिक्षकों, बच्चों की जरूरतों को पूरा करेगा बनाने पर विचार करें, और माता पिता ।
याद रखें: नीतियां एक चल रही प्रक्रिया हैं । आप एक विशिष्ट लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस नीति तैयार की है । शिक्षकों और माता पिता के समूहों के विभिंन टीमों को थोड़ा अलग लक्ष्य हो सकता है या इस प्रक्रिया को बहुत अलग तरह से प्रतिक्रिया । अपनी नीति में मामूली समायोजन के लिए खुला हो । अंतिम परिणाम एक नीति है कि कार्यक्रम में बच्चों के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखना चाहिए होना चाहिए!

Comments